The Wheel of Time review: Amazon Prime's Hindi

 द व्हील ऑफ टाइम, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की विशाल नई फंतासी श्रृंखला के पायलट एपिसोड में पांच मिनट का एक विस्फोटक एक्शन सीक्वेंस है, जहां एक शक्तिशाली जादूगरनी ओग्रे जैसे जीवों पर जादू के आग के गोले दागती है, जबकि उसका समुराई साथी उनके सिर को काटते हुए जाता है।  यह देखने में आश्चर्यजनक रूप से सुस्त है।  उन्मत्त कार्रवाई, तड़का हुआ संपादन और मैला सीजीआई के बीच, एक ऐसा क्रम क्या होना चाहिए जो स्क्रीन से छलांग लगाता है, अंत में धुंधला, भटकाव और असंगत होता है।  इस तरह, प्राइम वीडियो के अधिकांश नवीनतम बड़े दांव की महत्वाकांक्षाएं आसमान छूती हैं, लेकिन नंगे बुनियादी बातों को पूरा करने में विफल रहती हैं।



 श्रृंखला के निर्माता राफे जुडकिंस (शील्ड के एजेंट) से, द व्हील ऑफ टाइम रॉबर्ट जॉर्डन की इसी नाम की बेस्टसेलिंग पुस्तक श्रृंखला पर आधारित है और हमारे जीवन में गेम ऑफ थ्रोन्स के आकार के छेद को भरने का एक अटूट प्रयास है (यह अनुभवी भी हो गया है)  थ्रोन्स लेखक डेव हिल इसके लेखकों के समुद्र के बीच)।  मैंने किताबें नहीं पढ़ी हैं, लेकिन एक फंतासी और गर्वित बेवकूफ के रूप में, मैं हमेशा एक नई दुनिया में अपने दांत डुबाने के लिए उत्साहित हूं।  और ऐसा लगता है कि यहां स्रोत सामग्री में वह सब कुछ है जो आप मांग सकते हैं।

 जादू और राक्षसों की एक पेचीदा दुनिया में सेट, श्रृंखला एक शक्तिशाली जादूगरनी, मोइराइन दामोड्रेड (एक अच्छी तरह से कास्ट रोसमंड पाइक) का अनुसरण करती है, जिसे अगला 'ड्रैगन' खोजना होगा - एक अवतार द लास्ट एयरबेंडर-शैली एक बार में  -पीढ़ी सर्व-शक्तिशाली चुनी गई - दुनिया को बचाने के लिए किस्मत में।  हमें बताया गया है कि आखिरी ड्रैगन ने दुनिया को तोड़ दिया, और नए को इसे एकजुट करना होगा और द डार्क वन को हराना होगा, जो एक बार फिर सत्ता में आ रहा है, जैसा कि आमतौर पर डार्क वाले करते हैं।  अपनी 20 साल की लंबी खोज के बाद, उसके दुर्जेय योद्धा रक्षक लैन मंदरागोरन (एक प्रभावशाली डैनियल हेनी जो शुद्ध विश्वास है) के साथ, मोइराइन का मानना ​​​​है कि उसे अंततः ड्रैगन पुनर्जन्म मिल गया है।  एक छोटे से शहर में, उसे पाँच बच्चे मिलते हैं, जिनमें से एक को वह चुनी हुई मानती है।  ड्रैगन का उपयोग करने, उन्हें मारने या उनकी शक्ति चोरी करने के अपने-अपने इरादों के साथ कई युद्धरत गुटों, विरोधी पक्षों और बीजदार पात्रों का अनुसरण करता है, और इसी तरह।

 मैंने अब तक देखे गए छह एपिसोड के आधार पर, (जिनमें से तीन अब इस सीज़न के शेष पांच के साथ साप्ताहिक रूप से रिलीज़ होने के साथ बाहर हैं), द व्हील ऑफ़ टाइम के पास इसके लिए सब कुछ है, कागज पर।  बड़े पैमाने पर घुड़सवार पैमाने, भव्य सेट, रसीले परिधान, विवरणों पर ध्यान, मजबूत कलाकार, एक समृद्ध, काल्पनिक दुनिया, परिपक्व थीम, रोसमंड पाइक मुख्य भूमिका में, और बहुत कुछ।  लेकिन उन्हें एक साथ बांधने के लिए सुसंगत, आकर्षक कहानी कहने की अनुपस्थिति में, शुद्ध परिणाम एक ऐसा शो है जो मोहक होने के बजाय सिर्फ महंगा है।

The wheel of time

 जैसा कि भयानक पायलट एपिसोड (यकीनन बहुत से सबसे खराब) में स्पष्ट किया गया है, द व्हील ऑफ टाइम कमजोर विश्व-निर्माण में एक अभ्यास है।  गेम ऑफ थ्रोन्स की तरह, यहां के लेखक "कहानी में आपको फेंक देते हैं और आपको चीजों को रास्ते में लाने देते हैं" पात्रों के साथ यादृच्छिक रूप से संदर्भित स्थानों और घटनाओं को लेने का प्रयास करते हैं जिन्हें आप एक साथ टुकड़े करना चाहते हैं।  लेकिन यह केवल तभी काम करता है जब आप इन पात्रों के बारे में पर्याप्त ध्यान रखते हैं और वे क्या कर रहे हैं, यहां तक ​​​​कि और अधिक जानना चाहते हैं।  यह एक कहानी है जो केंद्रीय, मनोरम रहस्य पर टिका है कि पांच में से कौन ड्रैगन है।  लेकिन एक जिसे बहुत खराब तरीके से बताया गया है, यह सुनिश्चित करता है कि आपको विशेष रूप से परवाह नहीं है कि यह कौन है।

 यह मदद नहीं करता है, इस रहस्यमय दुनिया की खोज करने के बजाय, शो अपना अधिकांश ध्यान इन खराब मांस वाले, ज्यादातर उदास पात्रों और उनकी भावनात्मक यात्राओं पर केंद्रित करने का विकल्प चुनता है।  परिणाम एक विनोदी, भयानक धीमी घड़ी है।  जिस तरह से प्रत्येक एपिसोड में आपका पूरा निवेश उस एक युद्ध के दृश्य या जादू की लड़ाई या ट्विस्ट या रहस्योद्घाटन पर टिका होता है ताकि आप आगे बढ़ सकें।

 मैं सभी महाकाव्य कल्पनाओं के लिए खुद को बहुत गंभीरता से ले रहा हूं, लेकिन केवल तभी जब उनके पास इसे वापस करने के लिए लेखन और विश्व-निर्माण हो।  जब वह स्पष्ट रूप से प्रस्ताव पर नहीं है, तो कम से कम आप उम्मीद करेंगे कि आकर्षक युद्ध अनुक्रम और अच्छे पुराने जमाने के राक्षस-वाई जादू के सामान वापस आ जाएंगे।


 यहां तक ​​​​कि नेटफ्लिक्स की द विचर, अपनी सभी गंदी, उलझी हुई टाइमलाइन जंपिंग के लिए, अभी भी प्रत्येक एपिसोड में राक्षसों का शिकार करने वाले राक्षस शिकारी के माध्यम से इसके लिए पर्याप्त जा रही थी।  आप वास्तव में उस मोर्चे पर गलत नहीं हो सकते।


 लेकिन द व्हील ऑफ टाइम में, जादू-टोना, जीव, और यह सब रहस्यवाद यकीनन यहां सबसे खराब चीज है।  धुंधली, बजट के अनुकूल सीजीआई, नीरस कार्रवाई, या यहां तक ​​कि इस तथ्य के बीच कि, एक शो के लिए जो सचमुच जादू के बारे में है, जिस तरह से जादू का उपयोग किया जाता है, वह शानदार रूप से अकल्पनीय है।  तीव्र जादूगर युगल और भव्य जादूगर आमने-सामने हवा में धुएँ के रंग की लहराती सफेद रेखाओं के एक समूह में कम हो जाते हैं, जिससे इसे गंभीरता से लेना बहुत कठिन हो जाता है।

 यहां तक ​​कि इस दुनिया को कैसे जीवंत किया जाता है, इसका भूगोल जैसे पहलू भी कम पड़ जाते हैं।  कथानक पाँच लोगों का अनुसरण करता है, जिनका जीवन रातों-रात उनसे छीन लिया जाता है, क्योंकि वे उस भाग्य की खोज के लिए यात्रा पर जाने के लिए मजबूर होते हैं जिसे उन्होंने कभी नहीं माँगा।  वे अपने साधारण छोटे घरों से सैकड़ों मील की दूरी पर फैंसी शहरों और विश्वासघाती कस्बों और जादुई टावरों तक जाने वाले हैं।  लेकिन परिदृश्य की दोहराव वाली समानता जगह की भावना प्राप्त करना असंभव बना देती है।  वे सभी सिर्फ विनिमेय पहाड़ियाँ और पहाड़ और जंगल हैं।

 यह भी कहा जाना चाहिए कि, पूरे शो में, पात्र समय के पहिये का जिक्र करते हुए कहते हैं कि "समय का पहिया घूमता रहता है", और मैं अभी भी अपने जीवन के लिए आपको नहीं बता सकता कि यह क्या है।  क्या यह एक प्रतीकात्मक पहिया है?  हर कोई एक ही रूपक का बार-बार उपयोग क्यों कर रहा है?  क्या यह एक वास्तविक पहिया है?  क्या उन्होंने पहिया दिखाया?  मैंने एक पहिया नहीं देखा।  क्या मुझे पहिया याद आया?  पहिया कहाँ है?

 हालाँकि, गन्दा योग के भीतर अलग-अलग हिस्से हैं जो चमकते हैं।  इन दिनों कई बड़े पैमाने पर स्थापित हॉलीवुड परियोजनाओं के साथ, शो की रंगीन कास्टिंग में स्क्रीन पर इतनी विविधता देखना खुशी की बात है।  यह भी एक ऐसी दुनिया है जहां महिलाएं शो चलाती हैं।  यह वह है जो यह सोचने के लिए और अधिक हृदयविदारक बनाता है कि यह क्या हो सकता था।


 आप उत्पादन डिजाइन से लेकर वेशभूषा और प्रदर्शन तक हर चीज में द व्हील ऑफ टाइम के पीछे सैकड़ों लोगों के काम में कलात्मकता और सरासर समर्पण को महसूस कर सकते हैं।  इरादा और श्रमसाध्य प्रयास सब कुछ है, लेकिन कहानीकारों के हाथों में जो स्पष्ट रूप से जितना चबा सकते हैं उससे अधिक काट रहे हैं, श्रृंखला आगमन पर मृत है।  कैमरे के सामने और पीछे सभी प्रतिभाओं के बीच, और चुड़ैलों, जादूगरों, सफेद टावरों, काले सवारों, अंधेरे वाले और ड्रेगन की समृद्ध स्रोत सामग्री के बीच, मैं बस यही चाहता हूं कि वे कुछ बेहतर कर सकते थे।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें